Ad

CBSE 10वीं-12वीं की बची परीक्षाओं और रिजल्‍ट पर आयी जरूरी जानकारी


CBSE Board 10th And 12th Result 2020 Update: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 10वीं, 12वीं के रिजल्ट को लेकर अहम जानकारी सामने आई है। ये जानकारी खुद बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक अनुराग त्रिपाठी द्वारा दी गई है। उन्होंने रिजल्ट के साथ-साथ बोर्ड की बची परीक्षाओं को लेकर भी सूचना दी है। उनके मुताबिक 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्‍यांकन करने में एक से डेढ़ महीने का समय लगेगा। माना जा रहा है कि अभी तक CBSE की 10वीं और 12वीं बोर्ड की केवल 30 फीसदी कॉपियां ही चेक हो पाईं हैं।

वही बची हुई परीक्षाओं के बारे में बताया गया है कि अब सिर्फ महत्‍वपूर्ण पेपरों की ही परीक्षाएं होंगी और स्‍टूडेंट को कम से कम 10 दिन पहले इस बाबत सूचित किया जाएगा। इसी के साथ अधिकारी ने यह भी बताया कि पेंडिंग परीक्षाओं को लॉकडाउन के बाद ही आयोजित किया जाएगा।ऐसे में रिजल्‍ट के जल्‍द आने की कोई संभावना नहीं है।

केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने यह भी कहा है कि 10वीं और 12वीं के 36 लाख स्‍टूडेंट्स के 2 करोड़ पेपरों का मूल्‍यांकन 2 लाख टीचरों की मदद से किया जाएगा।


 

अधिकारी ने यह भी कहा कि अभी उनके पास प्‍लान-ए है और वे उसे क्रियान्वित करने का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में अकादमिक गतिव‍िध‍ियों के लिए प्‍लान-बी की कोई जरूरत नहीं है।


बता दें कि कोरोनावायरस के संक्रमण को देखते हुए सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं को बीच में ही रोक दिया था। इसके बाद अप्रैल के पहले हफ्ते में बोर्ड की तरफ से घोषणा की गई थी कि अब 10वीं की बची हुई परीक्षाओं को आयोजित नहीं किया जाएगा। वहीं, 12वीं के केवल मुख्‍य विषयों की ही परीक्षाएं होंगी। इसके अलावा उत्तर पूर्वी दिल्‍ली में हुई हिंसा के चलते जो स्‍टूडेंट बोर्ड की परीक्षाएं नहीं दे पाए थे उनके लिए एग्‍जाम फिर से आयोजित किए जाएंगे। 

Post a Comment

0 Comments